पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय समारोह में प्रतिभाग करेंगे वनटांगिया रामगणेश

WebdeskAug 13, 2021, 01:15 PM IST

स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय समारोह में प्रतिभाग करेंगे वनटांगिया रामगणेश


रामगणेश इस स्वतंत्रता दिवस पर नई दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय समारोह में वनटांगिया समुदाय का प्रतिनिधित्व करेंगे. स्वतंत्रता दिवस समारोह में उत्तर प्रदेश से कुल 10 लोगों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है.



लगभग सौ वर्षों तक उपेक्षित रहे वनटांगियों को भारतीय गणतंत्र के नागरिक के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहचान दिलाई. वर्ष 1918  से साखू के जंगलों में रहने वाले वनवासी लोगों का राजस्व अभिलेखों में विवरण तक दर्ज नहीं था. वर्ष 2017 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वनटांगिया गांव को राजस्व ग्राम घोषित किया. वनटांगिया गांव तिकोनिया नंबर तीन के रामगणेश कहते हैं कि हम लोगों पर बाबा जी की नजर नहीं पड़ी होती तो हम जंगलों में ही मरते-खपते रहते. उन्होंने तो हम लोगों को  'इंसान' बना दिया.

 

वनटांगिया समुदाय के लोगों के प्रति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का उनके संसदीय कार्यकाल से ही विशेष लगाव रहा है. मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने वनटांगिया गांवों का तेजी से विकास कराया. वर्तमान समय में वनटांगिया गांवों में हर परिवार के पास पीएम-सीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान है. सभी घरों में स्वच्छ भारत मिशन योजना में शौचालय है. सबके पास राशनकार्ड, उज्ज्वला योजना के अंतर्गत निःशुल्क रसोई गैस की सुविधा है.  सौभाग्य योजना के अंतर्गत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन हैं. इन गांवों में लोगों को पात्रता के अनुसार पेंशन भी मिल रही है. कभी शिक्षा इनके लिए दूर की कौड़ी थी.  अब इनके गांव में ही सरकारी स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र बन चुके हैं. गांव के लोग आरओ मशीन से शुद्ध पेयजल प्राप्त करते हैं.


Follow Us on Telegram
 

Comments
user profile image
Anonymous
on Aug 14 2021 08:35:03

विकास के लिए जमीन से जुड़ना एवं दिल में दर्द होना अनिवार्य है। योगी जी का व्यक्तितव हमारे सामने हैं।

Also read: ईसाई न बनने पर छोटे भाई ने बड़े भाई को घर से किया बाहर ..

Kejriwal के हिंदू आबादी में Haj House बनाने के विरोध में 28 गांवों की खाप पंचायतें

Kejriwal के हिंदू आबादी में Haj House बनाने के विरोध में 28 गांवों की खाप पंचायतें
#Panchjanya #Kejriwal #DelhiHajhouse

Also read: झारखंड से योजनाओं का शुभारंभ करने वाले कर्मयोगी ..

बेरोजगारी में सड़कों के गड्ढे गिन रहीं है  मायावती--- सुरेश खन्ना
टिकट चाहिए तो भरिये फार्म, दीजिये 11 हजार का शगुन, कांग्रेस हाई कमान का गजब आदेश

यूपी—दिल्ली में पकड़े गए आतंकियों के घरों तक पहुंची जांच एजेंसियां

पश्चिम उत्तर प्रदेश डेस्क दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश से आतंकियों के पकड़े जाने के बाद जांच एजेंसियां आतंकियों के घरों तक पहुंच रही हैं। इसी कड़ी में अमरोहा स्थित गजरौला इलाके के खालीपुर और खुगावली गांवों में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जानकारी जुटाने की खबरे हैं। दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश से आतंकियों के पकड़े जाने के बाद जांच एजेंसियां आतंकियों के घरों तक पहुंच रही हैं। इसी कड़ी में अमरोहा स्थित गजरौला इलाके के खालीपुर और खुगावली गांवों में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जानकारी जुटाने की खबरे हैं ...

यूपी—दिल्ली में पकड़े गए आतंकियों के घरों तक पहुंची जांच एजेंसियां