पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

गन्ने की खेती में लौटी मिठास, पूर्वांचल में 1.34 लाख हेक्टेयर गन्‍ना क्षेत्रफल की बढ़ोत्‍तरी

WebdeskAug 16, 2021, 02:58 PM IST

गन्ने की खेती में लौटी मिठास, पूर्वांचल में 1.34 लाख हेक्टेयर गन्‍ना क्षेत्रफल की बढ़ोत्‍तरी

सुनील राय


प्रदेश में गन्‍ना उत्‍पादन में हमेशा पश्चिमी उत्तर प्रदेश आगे रहा है लेकिन इस बार गन्‍ना उत्पादन में  पूर्वांचल तेजी से आगे बढ़ रहा है. गत चार  वर्षों में पूर्वांचल में गन्‍ना क्षेत्रफल में 1.34 लाख हेक्टेयर की रिकॉर्ड बढ़ोत्‍तरी हुई है.



पूर्वांचल में गन्‍ना क्षेत्रफल में बढ़ोत्‍तरी के साथ गन्‍ना उपज व किसानों की आमदनी भी बढ़ गई है. गन्‍ना विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पूर्वांचल में गत चार वर्षों में गन्‍ना क्षेत्रफल 4.39 लाख हेक्टेयर से बढ़ कर 5.73 लाख हेक्टेयर हो गया है. इस प्रकार से गन्‍ना क्षेत्रफल में 1.34 लाख हेक्टेयर की बढ़ोत्‍तरी हुई है.

जानकारी के अनुसार , चीनी मिलों की स्थापना व कोरोना काल के दौरान उनका संचालन, किसानों को समय पर गन्‍ना मूल्‍य का भुगतान एवं  किसानों को तकनीक से जोड़ने का अभियान  कारगर साबित हुआ है.

गन्‍ना उपज बढ़ने के साथ किसानों की आमदनी में भी काफी बढ़ोत्‍तरी हुई है. गत चार वर्षों में पूर्वांचल में गन्ना  की औसत उपज 652.72 कुंतल प्रति हेक्टेयर  से बढ़कर 722 कुंतल प्रति हेक्टेयर हो गई है. उपज में बढ़ोत्‍तरी से किसानों को 22,512 रुपए प्रति हेक्टेयर की आमदनी हुई है. इससे पूर्वांचल के किसानों की कुल आमदनी में 1,290 करोड़ रुपए की वृद्धि हुई है.

पूर्वांचल के किसानों को समृद्ध करने के लिए यूपी सरकार ने किसानों को 70 लाख कुंतल बीज मुहैया कराया जबकि 5 लाख हेक्टेयर में ट्रेंच विधि से बुआई की गई. इसके अलावा 4 लाख हेक्टेयर में सहफसली खेती व 4,042 हेक्टेयर में ड्रिप सिंचाई संयंत्र स्थापित किए गए. सरकार के इन प्रयासों से किसानों की आमदनी में बढ़ोत्‍तरी हुई है.

Comments
user profile image
Anonymous
on Aug 17 2021 08:35:23

महत्वपूर्ण जानकारी

user profile image
Anonymous
on Aug 16 2021 15:10:15

good

Also read: बिजनौर से जुड़े हैं कश्मीरी आतंकी के तार? शमीम और परवेज से पूछताछ कर रहीं सुरक्षा एजें ..

टेलीकास्ट दोहराएं: एक नरसंहार को स्वतंत्रता का संघर्ष बताने के ऐतिहासिक झूठ से हटेगा पर्दा।

टेलीकास्ट दोहराएं: एक नरसंहार को स्वतंत्रता का संघर्ष बताने के ऐतिहासिक झूठ से हटेगा पर्दा। सुनिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मा. जे. नंदकुमार को कल सुबह 10 बजे और सायं 5 बजे , फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब समेत अन्य सोशल मीडिया मंच पर।

Also read: प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से पहले सलाहकार भास्कर खुल्बे पहुंचे बद्री-केदारधाम,लिया पु ..

शोपियां: सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया, पिस्टल सहित ग्रेनेड बरामद
साड़ी पर औपनिवेशिक शरारत

हिन्दू सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का योगी आदित्यनाथ ने किया अनावरण, कहा- एकजुट रहो, जाति-बिरादरी में न बंटो

पश्चिम उत्तर प्रदेश डेस्क योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा में हिन्दू सम्राट मिहिर भोज की विशाल प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मिहिर भोज ऐसे हिन्दू सम्राट थे, जिनसे दुश्मन कांपते थे।    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सम्राट मिहिर भोज ऐसे हिन्दू सम्राट थे, जिनसे दुश्मन कांपते थे। ऐसे महापुरुष को नमन है। उन्होंने कहा जो कौम अपने भूगोल को विस्मृत कर देती है, वह अपने इतिहास की रक्षा भी नहीं कर पाती।      दरअसल, योगी आदित्यनाथ ग्रेटर ...

हिन्दू सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का योगी आदित्यनाथ ने किया अनावरण, कहा- एकजुट रहो, जाति-बिरादरी में न बंटो