विश्व

विदेश : ब्लिंकन और जयशंकर में होगी 'क्वाड' और रक्षा संबंधों पर अहम वार्ता

WebdeskJul 21, 2021, 03:34 PM IST

विदेश : ब्लिंकन और जयशंकर में होगी 'क्वाड' और रक्षा संबंधों पर अहम वार्ता

मई 2021 में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर की अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन से भेंट हुई थी


रक्षा मंत्री ऑस्टिन के बाद अब अमेरिका के विदेश मंत्री आ रहे हैं भारत, द्विपक्षीय संबंधों को मिलेंगे नए आयाम


अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकंन की अगले हफ्ते की प्रस्तावित भारत यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण मानी जा रही है। पहली बार भारत के दौरे पर आ रहे अमेरिका के विदेश मंत्री की भारतीय पक्ष से अनेक अहम मुद्दों पर वार्ता होने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार, अभी एजेंडे को अंतिम रूप दिया जा रहा है, लेकिन बहुत संभावना है कि वार्ता क्वाड समूह को और मजबूत बनाने के साथ ही द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को नया आयाम देगी।

उल्लेखनीय है कि जनवरी 2021 में अमेरिका में जो बाइडन की सरकार बनने के बाद से विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत आने वाले बाइडन सरकार के दूसरे बड़े मंत्री होंगे। उनसे पहले मार्च में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे. ऑस्टिन ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत का तीन दिन का दौरा किया था।

जनवरी 2021 में अमेरिका में जो बाइडन की सरकार बनने के बाद से विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत आने वाले बाइडन सरकार के दूसरे बड़े मंत्री होंगे। उनसे पहले मार्च में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे. ऑस्टिन ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत का तीन दिन का दौरा किया था।

 अगले सप्ताह प्रस्तावित इस दौरे मेें दोनों पक्ष विश्व की वर्तमान परिस्थितियों पर भी चर्चा कर सकते हैं। इसमें अफगानिस्तान में तालिबान की जिहादी दस्तक, आतंकवाद, चीन सहित कई अन्य महत्वपूर्ण विषय हो सकते हैं। हालांकि भारत के विदेश मामलों के विशेषज्ञ अभी कुछ भी तय बताने की स्थिति में नहीं हैं, लेकिन वे मानते हैं कि उपरोक्त विषयों पर एंटनी ब्लिंकन की भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से गंभीर चर्चा हो सकती है।

तमाम कयासों और अटकलों से इतर इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य 2021 के अंत में वाशिंगटन में क्वाड समूह के नेताओं की उपस्थिति में एक शीर्ष सम्मेलन की आधारभूमि तैयार करना है। क्वाड समूह में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका बार—बार रेखांकित हुई है। भारत के अतिरिक्त इस समूह में जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका भी शामिल हैं।

मार्च में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे. ऑस्टिन की भारत यात्रा ऐसे मौके पर हुई थी जब राष्ट्रपति बाइडन ने एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग का विस्तार करने की प्रतिबद्धता जताई थी और भारत की अहम भूमिका स्वीकारी थी।

ollow Us on Telegram

Comments

Also read: टोक्यो ओलंपिक : कुश्ती में रवि ने रजत और दीपक ने जीता दिल ..

Stan Swamy की कब, कैसे और क्यों हुई मौत....हकीकत जानें| Reason Behind Stan Swamy Death | Latest News

Stan Swamy की कब, कैसे और क्यों हुई मौत....हकीकत जानें| Reason Behind Stan Swamy Death | Latest News Stan Swamy की मौत पर आखिर बवाल क्यों ? कौन थे स्टेन स्वामी और उनकी पर पर मीडिया का एक दल और कांग्रेस, वामपंथी समेत कई विपक्षी दल सरकार को क्यों घेर रहे हैं. उस स्टेन स्वामी की जरा हकीकत भी जान लें. #Panchjanya #StanSwamy #StanDeathCase...

Also read: विदेश-मोदी की कूटनीति : दलाई लामा को बधाई, चीन की बेचैनी ..

पाकिस्तान: मजहबी उन्मादियों ने तोड़ डाला सिद्धिविनायक मंदिर, हिमाकत ऐसी कि मंदिर तोड़ने का लाइव वीडियो दिखाया फेसबुक पर
तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान, प्रधानमंत्री आवास को देगा किराए पर

तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान, प्रधानमंत्री आवास को देगा किराए पर

पाकिस्तान की खस्ता हालत का अदाज इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अब उसने इस्लामाबाद स्थित प्रधानमंत्री इमरान खान के सरकारी आवास को आम लोगों को किराए पर देने का फैसला किया है। पाकिस्तान भीषण तंगी से गुजर रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री इमरान खान सरकारी संपत्तियों को या तो नीलाम कर रहे हैं या फिर किराए पर दे रहे हैं। पाकिस्तान की खस्ता हालत का अदाज इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अब उसने इस्लामाबाद स्थित प्रधानमंत्री इमरान खान के सरकारी आवास को आम लोगों को किराए पर देने का फैसला किया है ...

तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान, प्रधानमंत्री आवास को देगा किराए पर