पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

बलिनी की तर्ज पर पूर्वांचल में भी बनेंगी मिल्क प्रोड्यूसर कम्पनियां

WebdeskAug 12, 2021, 03:46 PM IST

बलिनी की तर्ज पर पूर्वांचल में भी बनेंगी मिल्क प्रोड्यूसर कम्पनियां


बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी की तर्ज पर दूध उत्पादन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.  प्रत्येक गांव में कम्प्यूटराइज्ड प्रणाली से दूध की खरीद का प्रबंध किया गया है.



यह पहला अवसर है जब पूर्वांचल के जनपदों के साथ रायबरेली, सुल्तानपुर, अमेठी, बरेली, पीलीभीत, खीरी, सीतापुर और रामपुर में भी दूध उत्पादन के क्षेत्र में विशेष बल दिया जा रहा है.  सरकार इसके लिये 5 महीनों में 1 लाख नए स्वयं सहायता समूहों का गठन करेगी. प्रदेश के विभिन्न जनपदों में दुग्ध बाजार की उपलब्धता और दुग्ध संग्रहण की पारदर्शी व्यवस्था बनाई गई है.

नियमित एवं समय पर दूध के मूल्य का सीधा भुगतान उनके व्यक्तिगत बैंक खाते में किया जाएगा. गौरतलब है कि बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी के माध्यम से बुंदेलखंड के 5 जनपदों -झांसी, जालौन, हमीरपुर, बांदा और चित्रकूट - के 634 गांव की 24,180 से अधिक महिला किसानों को जोड़कर प्रतिदिन करीब 60,000 लीटर दूध का संग्रहण और व्यापार किया जा रहा है. यह कंपनी राष्ट्रीय आजीविका मिशन और उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से वित्त पोषित है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिसम्बर 2019 में इसका उद्घाटन किया था. इस योजना के अंतर्गत महिला किसानों के खाते में सीधे भुगतान किया जाता है.

 

महिलाओं को ग्रामीण रोजगार में बढ़ावा देने एवं सशक्त बनाने के लिये सरकार मिशन शक्ति के तीसरे चरण में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 500 नई राशन की दुकानें आवंटित करने जा रही है. पहली बार प्रदेश में इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं को समाज में सम्मान दिलाने के साथ उनको रोजगार से जोड़ने का प्रयास भी किया जा रहा है.

Follow Us on Telegram

Comments
user profile image
Anonymous
on Aug 13 2021 09:06:18

जय हो योगी जी

Also read: ईसाई न बनने पर छोटे भाई ने बड़े भाई को घर से किया बाहर ..

Kejriwal के हिंदू आबादी में Haj House बनाने के विरोध में 28 गांवों की खाप पंचायतें

Kejriwal के हिंदू आबादी में Haj House बनाने के विरोध में 28 गांवों की खाप पंचायतें
#Panchjanya #Kejriwal #DelhiHajhouse

Also read: झारखंड से योजनाओं का शुभारंभ करने वाले कर्मयोगी ..

बेरोजगारी में सड़कों के गड्ढे गिन रहीं है  मायावती--- सुरेश खन्ना
टिकट चाहिए तो भरिये फार्म, दीजिये 11 हजार का शगुन, कांग्रेस हाई कमान का गजब आदेश

यूपी—दिल्ली में पकड़े गए आतंकियों के घरों तक पहुंची जांच एजेंसियां

पश्चिम उत्तर प्रदेश डेस्क दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश से आतंकियों के पकड़े जाने के बाद जांच एजेंसियां आतंकियों के घरों तक पहुंच रही हैं। इसी कड़ी में अमरोहा स्थित गजरौला इलाके के खालीपुर और खुगावली गांवों में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जानकारी जुटाने की खबरे हैं। दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश से आतंकियों के पकड़े जाने के बाद जांच एजेंसियां आतंकियों के घरों तक पहुंच रही हैं। इसी कड़ी में अमरोहा स्थित गजरौला इलाके के खालीपुर और खुगावली गांवों में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जानकारी जुटाने की खबरे हैं ...

यूपी—दिल्ली में पकड़े गए आतंकियों के घरों तक पहुंची जांच एजेंसियां