पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

उत्तराखंड: कॉर्बेट पार्क में जिप्सी चलाकर पर्यटकों को बाघों का दीदार करवाएंगी महिलाएं

WebdeskSep 01, 2021, 02:40 PM IST

उत्तराखंड: कॉर्बेट पार्क में जिप्सी चलाकर पर्यटकों को बाघों का दीदार करवाएंगी महिलाएं


उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में पर्यटकों को घुमाने के लिए महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बता दें कि कॉर्बेट पार्क देश का पहला टाइगर रिज़र्व होगा, जहां महिलाएं जिप्सी चलाकर पर्यटकों को बाघों और अन्य वन्य जीवों का दीदार करवाएंगी।



उत्तराखंड ब्यूरो

 

उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में पर्यटकों को घुमाने के लिए महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बता दें कि कॉर्बेट पार्क देश का पहला टाइगर रिज़र्व होगा, जहां महिलाएं जिप्सी चलाकर पर्यटकों को बाघों और अन्य वन्य जीवों का दीदार करवाएंगी। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व, देश में बाघों का घर माना जाता है। हज़ारों पर्यटक यहां आकर बाघों को जंगल में विचरते देखने आते हैं। बाघों को नजदीक से दिखाने के लिए पर्यटकों को जिप्सी और गाइड की मदद का नियम कॉर्बेट प्रशासन ने बनाया हुआ है। अभी तक बाघ पर्यटन के लिए कॉर्बेट प्रशासन ने केवल पुरुषों को ही सूची में रखा हुआ था, अब यहां 24 महिलाओं को भी शामिल किया जा रहा है।

कॉर्बेट निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों से बराबरी का दर्जा रखती हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए 24 महिलाओं का चयन किया गया है। उन्हें बाघ पर्यटन की जानकारी दी जा रही है। ये सभी महिलाएं कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में जिप्सी चालक का काम करेंगी। महिलाओं को बाघ पर्यटन से सीधे तौर पर जोड़ने वाला कॉर्बेट पार्क देश का पहला टाइगर रिज़र्व है। इन महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण के लिए एफआरआई देहरादून भेजा गया है। कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व 1318.54 वर्ग किमी का जंगल है, जिसमें 252 बाघों की मौजूदगी है।

कॉर्बेट पार्क का टूरिस्ट जोन करीब 150 वर्ग किमी का है, जहां पर्यटक आ जा सकते हैं। शेष जंगल में केवल फॉरेस्ट कर्मियों को ही जाने की अनुमति है। ताकि बाघों के संरक्षण में कोई परेशानी न आ सके। 

Comments

Also read: बिजनौर से जुड़े हैं कश्मीरी आतंकी के तार? शमीम और परवेज से पूछताछ कर रहीं सुरक्षा एजें ..

टेलीकास्ट दोहराएं: एक नरसंहार को स्वतंत्रता का संघर्ष बताने के ऐतिहासिक झूठ से हटेगा पर्दा।

टेलीकास्ट दोहराएं: एक नरसंहार को स्वतंत्रता का संघर्ष बताने के ऐतिहासिक झूठ से हटेगा पर्दा। सुनिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मा. जे. नंदकुमार को कल सुबह 10 बजे और सायं 5 बजे , फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब समेत अन्य सोशल मीडिया मंच पर।

Also read: प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से पहले सलाहकार भास्कर खुल्बे पहुंचे बद्री-केदारधाम,लिया पु ..

शोपियां: सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया, पिस्टल सहित ग्रेनेड बरामद
साड़ी पर औपनिवेशिक शरारत

हिन्दू सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का योगी आदित्यनाथ ने किया अनावरण, कहा- एकजुट रहो, जाति-बिरादरी में न बंटो

पश्चिम उत्तर प्रदेश डेस्क योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा में हिन्दू सम्राट मिहिर भोज की विशाल प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मिहिर भोज ऐसे हिन्दू सम्राट थे, जिनसे दुश्मन कांपते थे।    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सम्राट मिहिर भोज ऐसे हिन्दू सम्राट थे, जिनसे दुश्मन कांपते थे। ऐसे महापुरुष को नमन है। उन्होंने कहा जो कौम अपने भूगोल को विस्मृत कर देती है, वह अपने इतिहास की रक्षा भी नहीं कर पाती।      दरअसल, योगी आदित्यनाथ ग्रेटर ...

हिन्दू सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का योगी आदित्यनाथ ने किया अनावरण, कहा- एकजुट रहो, जाति-बिरादरी में न बंटो