पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

भंगजीरा के बनेंगे कैप्सूल, उत्तराखंड के पहाड़ों में उगता है ये पौधा

WebdeskAug 26, 2021, 12:00 AM IST

भंगजीरा के बनेंगे कैप्सूल, उत्तराखंड के पहाड़ों में उगता है ये पौधा

उत्तराखंड ब्यूरो


उत्तराखंड के पहाड़ों में उगने वाले भंगजीरा के अब बनेंगे कैप्सूल। उत्तराखंड सरकार ने निजी क्षेत्र की एक दवा कंपनी को मदद कर सिलिकुई औद्योगिक क्षेत्र में प्लांट लगाने की योजना को साकार किया है।


उत्तराखंड के पहाड़ों में उगने वाले भंगजीरा के अब बनेंगे कैप्सूल। उत्तराखंड सरकार ने निजी क्षेत्र की एक दवा कंपनी को मदद कर सिलिकुई औद्योगिक क्षेत्र में प्लांट लगाने की योजना को साकार किया है। भंगजीरा को अंग्रेजी पेरिल्ला कहते हैं। ठंडे इलाकों में पैदा होने वाले इस औषधीय पौधे की आयुर्वेदिक दवाएं बनती हैं। काले सफेद बीज नुमां भंगजीरा में ओमेगा 3 पदार्थ होता है जोकि कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

ओमेगा 3 मछली और उसके तेल से भी निकलता है। बहुत से लोग शाकाहारी होते हैं, उनके लिए भंगजीरा रामबाण औषधि मानी जाती है। पहाड़ों से भंगजीरा का निर्यात भी दूसरे देशों में होता रहा है।

अब उत्तराखंड सरकार ने ऐसी औषधियों को खुद बढ़ावा देने के लिए यहां उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। भंगजीरा से कैप्सूल बनाकर उन्हें बाजार में उपलब्ध करवाने का कार्य एक निजी कंपनी ने शुरू किया है। इससे पहाड़ के भंगजीरा उत्पादकों को अपनी फसल के सही दाम मिलने की भी संभावना बनेगी।

Comments

Also read: मौलाना कलीम के खिलाफ नितिन पंत ने दी तहरीर, कन्वर्ट करके बनाया था अली हसन ..

टेलीकास्ट दोहराएं: एक नरसंहार को स्वतंत्रता का संघर्ष बताने के ऐतिहासिक झूठ से हटेगा पर्दा।

टेलीकास्ट दोहराएं: एक नरसंहार को स्वतंत्रता का संघर्ष बताने के ऐतिहासिक झूठ से हटेगा पर्दा। सुनिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मा. जे. नंदकुमार को कल सुबह 10 बजे और सायं 5 बजे , फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब समेत अन्य सोशल मीडिया मंच पर।

Also read: चन्नी की सरकार में सिद्धू हैं ‘सरदार’ ..

पंजाब में ही नहीं देश को है 'क्रिप्टो कांग्रेस' से खतरा
दिल्ली दंगा: तीन मामलों में छह आरोपितों-मुहम्मद,परवेज,अशरफ,सोनू,जावेद और आरिफ के खिलाफ कोर्ट ने तय किए आरोप

रुड़की में पकड़ा गया था पाकिस्तानी जासूस,नैनीताल हाई कोर्ट ने सुनाई 7 साल की सजा

उत्तराखंड ब्यूरो   नैनीताल हाई कोर्ट ने 2012 में पकड़े गए आबिद अली को 7 साल की सजा सुनाई है। आबिद अली पाकिस्तानी नागरिक है, जिसे खुफिया एजेंसियों ने गिरफ्तार किया था। नैनीताल हाई कोर्ट ने 2012 में पकड़े गए आबिद अली को 7 साल की सजा सुनाई है। आबिद अली पाकिस्तानी नागरिक है, जिसे खुफिया एजेंसियों ने गिरफ्तार किया था। जानकारी के मुताबिक आबिद पाकिस्तानी नागरिक था। फ़र्ज़ी दस्तावेजों के आधार पर रुड़की में रह रहा था। उसने यहीं की एक महिला को प्रेम जाल में फंसाकर शादी कर ली। इसी सबके बीच ...

रुड़की में पकड़ा गया था पाकिस्तानी जासूस,नैनीताल हाई कोर्ट ने सुनाई 7 साल की सजा