पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

केले और सब्जी की खेती से बदली महिलाओं की जिन्दगी

WebdeskAug 11, 2021, 01:15 PM IST

केले और सब्जी की खेती से बदली महिलाओं की जिन्दगी


राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिलाओं को सशक्त बनाने की बड़ी पहल की गई है. लखनऊ के 8 विकास खंडों में 7,479 समूहों का गठन किया गया. इसके माध्यम से  8,500 महिलाओं को रोजगार प्राप्त हुआ है



उत्तर प्रदेश में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से केले और सब्जी की खेती से महिलाओं की जिंदगी बदलने में लगी है. लखनऊ के बीकेटी तहसील अंतर्गत सुनीता देवी, प्रीति, सावित्री जैसी महिलाएं केले और सब्जी की खेती करके अपने लिए  रोजगार का सृजन कर रही हैं. लखनऊ के अन्य 8 विकास खंडों में भी इस खेती का बढ़ावा देकर महिलाओं की आय में बढोत्तरी करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

 

महिलाओं को केले और सब्जी की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही उनको प्रशिक्षण दिया जा रहा है.  महिलाओं को हाईटेक हॉर्टिकल्चर द्वारा आधुनिक विधि से औद्योगिक खेती, आजीविका संवर्धन, कृषि आधारित क्षमता विकास, खाद्य प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन और पशुपालन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. समूहों की किसान महिलाओं को टिकाऊ खेती करने के लिए जागरूक और प्रशिक्षित भी किया जा रहा है.

 

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की पहल से महिलाएं 15 हजार रुपये समूह से लेकर केले और सब्जी की खेती कर रही हैं. इसके साथ ही महिलाओं ने यहां पशुपालन भी करना शुरू कर दिया है. बीकेटी तहसील क्षेत्र में 12 समूहों में 131 महिला सदस्य जुडी चुकी हैं. इनकी ओर से 10 हजार रुपये समूह से लेकर किराना की छोटी दुकानें भी शुरू की गई हैं. मिशन की ओर से किए जा रहे इन प्रयासों से महिलाओं की आर्थिक स्तर में काफी सुधार आया है.  सुनीता देवी बताया कि “ समूह की सदस्य बिजली बिल कलेक्शन का भी काम रही हैं. अकेले मैंने कुल 1600 बिजली बिलों को अपडेट कराया है.”

Comments

Also read: ईसाई न बनने पर छोटे भाई ने बड़े भाई को घर से किया बाहर ..

Kejriwal के हिंदू आबादी में Haj House बनाने के विरोध में 28 गांवों की खाप पंचायतें

Kejriwal के हिंदू आबादी में Haj House बनाने के विरोध में 28 गांवों की खाप पंचायतें
#Panchjanya #Kejriwal #DelhiHajhouse

Also read: झारखंड से योजनाओं का शुभारंभ करने वाले कर्मयोगी ..

बेरोजगारी में सड़कों के गड्ढे गिन रहीं है  मायावती--- सुरेश खन्ना
टिकट चाहिए तो भरिये फार्म, दीजिये 11 हजार का शगुन, कांग्रेस हाई कमान का गजब आदेश

यूपी—दिल्ली में पकड़े गए आतंकियों के घरों तक पहुंची जांच एजेंसियां

पश्चिम उत्तर प्रदेश डेस्क दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश से आतंकियों के पकड़े जाने के बाद जांच एजेंसियां आतंकियों के घरों तक पहुंच रही हैं। इसी कड़ी में अमरोहा स्थित गजरौला इलाके के खालीपुर और खुगावली गांवों में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जानकारी जुटाने की खबरे हैं। दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश से आतंकियों के पकड़े जाने के बाद जांच एजेंसियां आतंकियों के घरों तक पहुंच रही हैं। इसी कड़ी में अमरोहा स्थित गजरौला इलाके के खालीपुर और खुगावली गांवों में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जानकारी जुटाने की खबरे हैं ...

यूपी—दिल्ली में पकड़े गए आतंकियों के घरों तक पहुंची जांच एजेंसियां