पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद 520 हिन्दुओं ने की घाटी में वापसी, राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने साझा किए आंकड़े

WebdeskAug 12, 2021, 12:05 PM IST

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद 520 हिन्दुओं ने की घाटी में वापसी, राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने साझा किए आंकड़े


कश्मीरी हिंदुओं की घाटी में वापसी के प्रयास लगातार जारी हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से कुल 520 कश्मीरी हिंदुओं की घर वापसी हो चुकी है।



अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद कश्मीर में विस्थापित हिंदुओं की वापसी एक बड़ी चुनौती है। लेकिन केंद्र सरकार का दावा है कि कश्मीरी हिंदुओं की घाटी में वापसी के प्रयास लगातार जारी हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक आर्टिकल 370 के खात्मे के बाद से कुल 520 कश्मीरी हिंदुओं की घर वापसी हो चुकी है। इनको प्राइममिनिस्टर डेवलपमेंट पैकेज के तहत नौकरी देकर घाटी में बसाया गया है। बुधवार को शिवसेना के राज्यसभा सांसद अनिल देसाई के सवाल के जवाब मे राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने ये आंकड़े साझा किये हैं।

एक अन्य सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय ने कहा कि आतंकवाद के चलते विस्थापित हुए कश्मीरी हिंदुओं की प्रॉपर्टी पर कब्जा वापसी के प्रयास भी जारी हैं। जम्मू—कश्मीर सरकार द्वारा दिये गये आंकड़ों के मुताबिक अब तक 9 संपत्ति को उनके वास्तविक मालिक यानी विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं को लौटाई जा चुकी है।


गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 और 35 ए के हटने के बाद जम्मू कश्मीर में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। देश का कोई भी व्यक्ति अब यहां संपत्ति खरीद सकता है। गत मंगलवार को लोकसभा में डीएमके सांसद रामलिंगम द्वारा पूछे गये एक सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय के मुताबिक अब तक 2 लोगों ने जम्मू—कश्मीर में प्रॉपर्टी खरीदी है, जो कि अन्य राज्य के स्थाय़ी निवासी हैं। यह एक छोटी मगर महत्वपूर्ण शुरुआत है।  

Follow Us on Telegram

Comments

Also read: बिजनौर से जुड़े हैं कश्मीरी आतंकी के तार? शमीम और परवेज से पूछताछ कर रहीं सुरक्षा एजें ..

टेलीकास्ट दोहराएं: एक नरसंहार को स्वतंत्रता का संघर्ष बताने के ऐतिहासिक झूठ से हटेगा पर्दा।

टेलीकास्ट दोहराएं: एक नरसंहार को स्वतंत्रता का संघर्ष बताने के ऐतिहासिक झूठ से हटेगा पर्दा। सुनिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मा. जे. नंदकुमार को कल सुबह 10 बजे और सायं 5 बजे , फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब समेत अन्य सोशल मीडिया मंच पर।

Also read: प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से पहले सलाहकार भास्कर खुल्बे पहुंचे बद्री-केदारधाम,लिया पु ..

शोपियां: सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया, पिस्टल सहित ग्रेनेड बरामद
साड़ी पर औपनिवेशिक शरारत

हिन्दू सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का योगी आदित्यनाथ ने किया अनावरण, कहा- एकजुट रहो, जाति-बिरादरी में न बंटो

पश्चिम उत्तर प्रदेश डेस्क योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा में हिन्दू सम्राट मिहिर भोज की विशाल प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मिहिर भोज ऐसे हिन्दू सम्राट थे, जिनसे दुश्मन कांपते थे।    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सम्राट मिहिर भोज ऐसे हिन्दू सम्राट थे, जिनसे दुश्मन कांपते थे। ऐसे महापुरुष को नमन है। उन्होंने कहा जो कौम अपने भूगोल को विस्मृत कर देती है, वह अपने इतिहास की रक्षा भी नहीं कर पाती।      दरअसल, योगी आदित्यनाथ ग्रेटर ...

हिन्दू सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का योगी आदित्यनाथ ने किया अनावरण, कहा- एकजुट रहो, जाति-बिरादरी में न बंटो